This blog post is written by Rahul from VOPA
“जब रास्तों पर चलते चलते मंजिल का ख्याल ना आये तो आप सही रास्ते पर है I”
इसी रास्ते पे एक मोड आया वो -गरुडमाची है ! यहा Tech4Dev & Glific team ने बहुत हि खुबसुरत जगह अच्छे लोगो को साथ में लेके समाजके लिये बेहतर टेक्निक और शैक्षणिक अनुभवो का एक नया विश्व दिखाया | मुझे वोपाटीम कि और से यहा जाने का अवसर मिला | मेरे लिये सभी लोग नये थे, जब वहा से लौटा तो लगा के सभीसे कही सालो का एक अफसाना बन गया |
रविवार रात को हम गरुडमाची पोहोचे | वहा हमारे लिये बढिया खाने का इंतेजाम पेहलेसेही किया था-That was very memorable!
सोमवार से पेहला सेशन शुरू होता है, हम सभी साथी एक साथ अच्छी तरह काम करने का प्रयास करते है, हमारे गोल्स हम कैसे सेट करे और उन्हे कार्य में उपयोजित कैसे करे इस बारे में – सही प्रश्नो से सही कार्य तक का सफर साथी गोल~कीप टीमने बहुत खूब सिखाया |

उसके बाद अवनी टीम ने उनके सिस्टीम का प्रदर्शन और कार्य उपयोगिता बताई | उन्होने केस मेनेजमेंट के लिये रोल मोडेल दिखाये | केस बेस्ड सिस्टीम के लिये ये सही पेहल थी | दिल्ली कि मशहुर गुंज संस्था, महाराष्ट्र कि ‘सर्च’ संस्था के साथ उनका कार्य शुरू है | यह कार्य उपलब्धी सभी के लिये लाभदायक थी |
हम सब जानते है कि शिक्षा और रोजगार में सभी को समान अवसर मिले, किंतु सामान्यतः महिलाओ को सोफ्टवेअर इंडस्ट्री में सही अवसर और आगे बढने का मौका मिलना आजकि दौर में दुर्लभ हो रहा है | इसमे अमुलाग्र परिवर्तन लाने हेतू – टेक फॉर वुमेन ने बहोत अच्छी पेहल कुछ महिने मो हासिल कि हैं | उनके बारे में जानना जैसे – महाराष्ट्र से सावित्री बाई फुले के कार्य को समजने जैसा रोमांचकारी था |
सोमवार के आखरी सेशन में – शेल्टर संस्था का टेक स्पीच बेहद अलग था | अवनी सिस्टीम का उपयोग कर के बेनेफिशरी तक सामान देके उसका मेपिंग करके सही उपयोग दिखाया | साथ में इसे ऑफलाईन टूल जैसा उपयोग करके फिल्ड वर्क में इसकी महत्वपूर्णता को अधोरेखित किया |
“जिसने भी खुद पर खर्च किया है I दुनिया ने उसी को Google पर Search किया है I”
मंगलवार का दिन इससे भी बढिया था | Tap Buddy प्रोजेक्ट का वास्तव में हो राहा कोडिंग और आर्ट्स बेस्ड ऑनलाइन लर्निंग फ्लेटफॉर्म दिखाया गया | WhatsApp bot को शिक्षा के क्षेत्र में परिणामपूरक कैसे लाया जाये ये सिखने मिला | ज्यादातर विद्यार्थी यही तरीखे से ऑनलाइन पढाई को कोरोना में जारी रखे थे | अभी हम बच्चो को सोफ्टवेअर कि भाषा का महत्व कम उम्र में ही समजा सके तो ये इस पिढी के लिये आवश्यक बाब होगी |
वोकेशनल ट्रेनिंग का महत्व को ग्राउंडपर लाने में इंडिया में – Lend a Hand India का बढा योगदान है | उनके सेशन में Career Pathway इस विद्यार्थी प्रिय सिस्टीम का प्रदर्शन किया गया | उनके साथीयोने WhatsApp Bot का उपयोग कर के बच्चो को सही मार्गदर्शन दिया और समाज में स्वयं को रोजगारक्षम बनाने का हौसला बुलंद किया |
समाज शास्त्र के किताब के बुक में कलम तो बहोत सिखाये गये लेकिन उन अधिकारो को हम जीवन में कैसे लाये इस हेतू – Reap Benefit यह संस्था कि पेहल मददगार साबित हो गयी है | रस्ते में खड्डे है या नल में पाणी खराब है या वायू प्रदुषण को मापना है – यह सब कैसे करे ये डिजिटली बताया | WhatsApp bot के जरिये खड्डे कहा है – ये पता लगाना ? एक अच्छी तांत्रिक उपलब्धी थी | २१ वी शताब्दी में कोनसे स्किल्स बच्चे सीखे इस बारे में उनका कार्य अद्भूत है |

Game : Gangs Of NGOs
हमारा बुधवार का दिन टेक्निकली एडवांस लोगो के साथ बेहतरीन था | पेहला सेशन ग्लीफिक टीम कि और से था | ग्लीफिक टीमने गुगल शीट के साथ किये जाने वाले नये एक्सपेरिमेन्ट और मानवीय भाषा को मशीन कैसे जवाब दे सकती है (Natural Language Processing) – इस बारे में टेस्टिंग दिखाया | में खुद इस प्रेसेंटेशन के टेस्टिंग में था | मेरे लिये ये नया और सिखने जैसा बढीया अनुभव रहा |

कर्नाटक के ‘Key Education Foundation’ का स्पीच सूर्यास्त के बाद था | बच्चे स्कूल में जाने से पूर्व उनके माता -पिता के साथ क्या सेशन ले और उन्हे क्या मार्गदर्शन करे इस हेतू उन्होने जानकारी दी | व्यस्त जीवन में मा – बाप अपने बच्चो से कुछ समय बिताये उनके अच्छे परिणाम मिलेंगे | उनका Clap Program इसी हेतू WhatsApp Bot के जरिये अभी कार्यरत है, जिसे बच्चा स्कूल के बाद भी एक्सेस कर सकता है | उनके टीमने Dance Activity के जरिये बाकी सभी संस्था के साथीयो को व्यस्त रखा और मोटिवेशन दिया |
जैसे भगवान कृष्ण के सूत्र से महाभारत है वैसे ही – टेक्नोलॉजी क्षेत्र में ‘सर्वसूत्र’ संस्था का योगदान रहा है | दिन के आखिर में उनका टेक स्पीच अद्भूत रहा | कैसे हम स्क्रेच डेटा से अच्छी जानकारी ले और असेसमेंट करे, कैसे लर्निंग आउटकम को मापे ये सिखना मेरे लिये नया था | सर्वसूत्र के टीमने महाराष्ट्र में निपुण भारत, एस.सी.ई.आर.टी और दीक्षा जैसे राष्ट्रीय फ्लेट फॉर्म में किया गया असेसमेंट एक बढी उपलब्धी है |
रंजना मेम और ग्लीफिक टीम के साथीयो ने सभी को कार्य के लिये प्रेरित किया –
सही काम वो है जो आपकी कमजोरी को चुनौती दे ।
आखरी दिन कि शुरुवात टेक क्षेत्र के महारथी ‘EdZola System’ के साथी अक्षय से हुई | सामाजिक संस्था के लिये ओपेन सोर्स क्या क्या उपलब्ध है और उसे उपयोग में कैसे लाये ये अक्षय से जानना मेरे लिये एक अच्छा सफर रहा | ’Zoho Applications’ का उपयोग कैसे किया जाये और इसे संस्था के अनुरूप कैसे उपयोजित करे ये सिखने को मिला | GTP3 यांनी संगणक निर्मित ज्ञान शिक्षा क्षेत्र में कैसे लाभदायी हो इस बारे में एक अच्छी पेहल दिखने मिली |

इसके बाद वोपा टीम यानी मेरा प्रदर्शन रहा | महाराष्ट्र में ऑनलाइन शिक्षा को गरीब तबके तक और रुरल एरिया में पोहोचाने का कार्य करने वाली टीम से में हुं, इस बात का मुझे गर्व है | ‘V-School :Liberating Education’ इस नाम से यह एप्लिकेशन प्लेस्टोर पर फ्री में उपलब्ध है | बीते वर्ष एक मिलियन से ज्यादा बच्चोने इस एप के जरिये ऑनलाइन शिक्षा हासिल की |
इस में दिये गये सभी फिचर और शिक्षको द्वारा बनाये गये ९ हजार से ज्यादा कंटेंट व्हिडिओ तक के आश्चर्यकारक सफर के बारे में सभी ने जानकारी ली |
इसके बाद हरियाना, दिल्ली में मशहुर ‘अवंती फेलो’ इस संस्था के साथ संवाद सत्र था | व्हिडिओ के बीच में सवाल पुछ के उसे परिणामकारक करने वाली Plio Quiz System के बारे में जानकारी मिली | लेसन प्लान का मोड्युल और मशीन लर्निंग के बारे में हो रहे नये नये प्रयोगोके बारे में जानकारी जानना मेरे लिये नया था |
सफर के आखिर में हमें एक टेक्स्ट दिया गया और चेलेंज देके उस पर काव्य पंक्ती लिखने को कहा गया | ये पोएट गेम अद्भूत था | ‘Slam Out Loud’ इस संस्था से ये आर्ट बेस्ड activity थी | चित्रकला, काव्य और ऐसे फॉर्म में शिक्षा कैसे दि जाये इस तरह से उनोने जानकारी दी |
और बीच के ब्रेक टाईममें मैने समन्वय टीम, अंतरंग टीम, दशेरा टीम, इंडस एक्शन टीम, ग्लीफिक टीम और सभी के प्यारे लोबो सर् से बहोत कुछ सिखने का प्रयास किया |
मेरे लोये ये पाच दिन बीस साल के अनुभवोसे बात करने वाले थे | जैसे केहते है कि –
“या तो आप अपनी Journey में लग जाओ ,नहीं तो लोग आपको अपने Journey में शामिल कर लेंगे I”
ग्रुप फोटो – गरुडमाची स्प्रिंट बाय टेक फॉर डेव्ह !
Leave a Reply